Events (Independence Day 2023)



समर्पण संस्था द्वारा 77 वें स्वतंत्रता दिवस पर “ राष्ट्र नवनिर्माण में लोकोपकार की भूमिका “ विषयक विचार गोष्ठी आयोजित।

राष्ट्र नवनिर्माण के लिए संविधान के अनुरूप करें लोकोपकार ।
 -श्री भरोसी लाल गुप्ता

    जयपुर, 15 अगस्त ।” राष्ट्र नवनिर्माण के लिए संविधान के अनुरूप लोकोपकार के कार्य करें ।लोकोपकार की जड़ें संविधान की प्रस्तावना के साथ जुड़ी है ।” उक्त विचार आज 77वें स्वतंत्रता दिवस पर समर्पण संस्था की ओर से संस्था कार्यालय श्री कल्याण नगर करतारपूरा में आयोजित “राष्ट्र नवनिर्माण में लोकोपकार की भूमिका “ विषयक विचार गोष्ठी में मुख्य अतिथि पूर्व जिला न्यायाधीश श्री भरोसी लाल गुप्ता ने व्यक्त किये ।
    उन्होंने कहा कि “ स्वतंत्रता दिवस जहाँ उत्साह व ख़ुशी का दिन है वहीं यह आत्म विश्लेषण का भी दिन है ।हमारा पिछले वर्ष राष्ट्र और समाज के लिए क्या योगदान रहा ? इस पर ज़रूर विचार करें । यदि हम अपना अपना काम पूरी ईमानदारी के साथ करें तो समझो अपने हिस्से का राष्ट्र निर्माण आप कर चुके हैं ।”
  इससे पूर्व संस्था कार्यालय के सामने मुख्य अतिथि श्री भरोसी लाल गुप्ता ने  अन्य अतिथि व पदाधिकारियों के साथ ध्वजारोहण किया। तत्पश्चात विचार गोष्ठी की शुरुआत  दीप प्रज्जवलन के साथ समर्पण प्रार्थना से की गई जिसे कोषाध्यक्ष श्री राम अवतार नागरवाल व सुश्री सुवज्ञा माल्या ने प्रस्तुत किया।
   संस्था के संस्थापक अध्यक्ष आर्किटेक्ट डॉ. दौलत राम माल्या ने अपने स्वागत भाषण में संस्था के सिद्धांत, विचारधारा व कार्यक्रमों की विस्तृत व्याख्या करते हुए अपने विचार व्यक्त किये।
    इस अवसर पर प्रसिद्ध लोक कलाकार श्रीमती चिरमी सपेरा ने देश भक्ति से सराबोर लोकनृत्य प्रस्तुत किया ।
  विचार गोष्ठी में विशिष्ट अतिथि सवाई मानसिंह अस्पताल के ब्लड बैंक प्रभारी सीनियर प्रोफ़ेसर डॉ भीम सिंह मीना ने कहा कि “ समाज का बुद्धिजीवी वर्ग अपनी बौद्धिक क्षमता का उपयोग सही दिशा में करें तभी हमारा देश विकसित देशों की श्रेणी में आ पाएगा ।”
  मानव मिलन संस्था के संस्थापक अध्यक्ष समाज सेवी श्री प्रमोद चोरडिया ने कहा कि “ यदि सक्षम व्यक्ति परमार्थ के भाव को अपनाकर ज़रूरतमंद व्यक्तियों की मदद करते रहे तो राष्ट्र नवनिर्माण अपने आप होता चला जाएगा ।
 श्री बलवन्त व्यायाम शाला के गुरु श्री सुमेर सिंह राठौड़ ने कहा कि “ युवाओं को स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करना बहुत ज़रूरी है । स्वस्थ शरीर भी राष्ट्र निर्माण में अपनी भूमिका निभाता है ।” 
    बैंक ऑफ़ महाराष्ट्र के सेवानिवृत्त संभागीय प्रबंधक श्री भँवर लाल बुनकर ने कहा कि “ अपने धन को अच्छे कार्यों में ख़र्च करने पर ही इन्सान को पहचान व प्रसन्नता मिलती है । अपने बचत के धन को लोकोपकार के कार्यों में लगाएं तो यही राष्ट्र निर्माण है ।
  रामा एयरकॉन प्राइवेट लिमिटेड के प्रबंध निदेशक व्यवसायी श्री एन राम ने कहा कि “ देश महान तभी बनेगा जब युवाओं के कौशल विकास के लिए कार्य करेंगे ।इन्सान यदि सकारात्मक व्यक्तित्व अपनाता है तो उसका सफल होना निश्चित है ।”
  राजस्थान विश्वविद्यालय लॉ कॉलेज द्वितीय की उप प्राचार्य डॉ. अंजू गहलोत ने अपने अध्यक्षीय उद्बोधन में कहा कि “ राष्ट्र नवनिर्माण के लिए लोगों को संवैधानिक अधिकारों की जानकारी देना ज़रूरी है । समाज के कमज़ोर वर्ग के प्रति संवेदनशील होकर मानव जाति के प्रति प्रेम की भावना ही लोकोपकार का पहला क़दम है ।प्रत्येक सक्षम व्यक्ति अपने आस पास के कमज़ोर व्यक्ति की मदद करते रहे तो यह राष्ट्र निर्माण का ही हिस्सा है ।
  इस अवसर पर गायक कलाकार श्री रमेश कुमार बैरवा ने देश भक्ति गीत प्रस्तुत किया ।
   कार्यक्रम में रक्तदाता प्रेरको, एज्युकेशनल एम्बेसेडर व संस्था में नये जुड़े मुख्य संरक्षक व संरक्षक सदस्यों को सम्मान पत्र भेंट कर सम्मानित किया गया ।
    गोष्ठी में संस्था सदस्यों के अलावा अनेक गणमान्य व समाज के प्रतिष्ठित व्यक्तियों  ने प्रमुखता से भाग लिया। 
   मंच संचालन ऑल इंडिया रेडियो एंकर श्रीमती शिवाली गुप्ता ने किया ।
  कार्यक्रम सफलतापूर्वक सम्पन्न हुआ।